नॉर्थ कोरिया के बारे में समय समय पर ये ही सुनने को आता है कि वहां पर कोरोना संक्रमित एक भी मामला नहीं है। लेकिन चीन के इतना नजदीक होने के बावजूद ऐसा कैसे संभव है? यही जवाब हर कोई जानना चाहता है।

लेकिन वाकई वहां पर क्या स्तिथि है ये स्वयं किम जोंग ही जानता है। नॉर्थ कोरिया में कोरोना के संक्रमणों के बारे में किसी को जानकारी नहीं क्योकिं किम जोंग सभी चीजों को काफी सीक्रेट रखता है। इसका जिक्र किसी मीडिया रिपोर्ट तक में नहीं है। वहां पर संक्रमण हो भी सकते हैं।

अब नॉर्थ कोरियाई अधिकारियों ने राष्ट्र के भीतर कोरोना वायरस की जांच को बढ़ाने के लिए दुनिया भर में सहायता की मांग की है ताकि लोगों का परीक्षण किया जा सके। कोरोना वायरस से संक्रमित चीन और प्रभावित उत्तर कोरिया के साथ उत्तर कोरिया की सीमाएँ लगती है। उत्तर कोरियाई प्रमुख किम जोंग-उन ने जनवरी में वाणिज्य और पर्यटन को बंद कर दिया था ताकि वायरस को रोक दिया जा सके।

हालांकि, दुनिया भर के कुछ विशेषज्ञों को उत्तर कोरिया की घोषणा पर संदेह है कि कोरोनोवायरस का एक भी मामला नहीं है। लेकिन जिस तरह से नॉर्थ कोरिया ने जांच बढ़ाने के लिए दूसरे देशों से मांग की है उसे देखकर लगता है कि वहां पर कोरोनापॉजिटिव केस हो भी सकते हैं।

Related News