पाकिस्तान में COVID-19 के मामले दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं और अब इस महामारी से निपटने के लिए पाकिस्तान ने-1,200 बिलियन के राहत पैकेज को मंजूरी दे दी है।

अब तक, महामारी ने 25 लोगों के जीवन का दावा किया है और देश में 1,800 से अधिक संक्रमित हैं। आर्थिक समन्वय समिति (ईसीसी) द्वारा सोमवार को वित्त मंत्री डॉ. अब्दुल हफीज शेख की प्रधान मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में पैकेज को मंजूरी दी गई।

अब इसे प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल से औपचारिक मंजूरी का इंतजार है। रेडियो पाकिस्तान ने बताया कि प्रधानमंत्री खान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक यहां जारी थी।


सरकार द्वारा एक अधिसूचना के अनुसार, महामारी के प्रभाव से निपटने के लिए 100 बिलियन का आपातकालीन कोष स्थापित किया गया था। एहसाफ किफ़लात कार्यक्रम के माध्यम से चार महीनों के लिए मासिक आधार पर 20.2 मिलियन लोगों को 12,000 प्रदान करने पर भी सहमति हुई।

एक और 72 बिलियन की बेनजीर आय सहायता कार्यक्रम के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इसके अलावा, दैनिक वेतन भोगी और मजदूरों के लिए 200 बिलियन का आवंटन किया गया है।

पैकेज के अनुसार, दालों के आयात पर 2% कर समाप्त कर दिया गया है और उपयोगिता भंडार के लिए मसालों, सूखे दूध और नमक की आपूर्ति पर कर की दर 1.5% निर्धारित की गई है।

पैकेज की घोषणा श्री खान ने पिछले सप्ताह की थी और इसमें देश में पेट्रोल की कीमतों में 15 रुपए प्रति लीटर की कटौती भी शामिल थी। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) ने भी कारोबार को सुगम बनाने के लिए ब्याज दरों को कम किया है।

खान ने सोमवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि कुल पैकेज $ 8 बिलियन का था, जिसे उन्होंने स्वीकार किया अन्य देशों की तुलना में बहुत कम था।

Related News